आईपीएल सुपरनोवास की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 77 टी-20 मैच में 1401 रन बनाए हैं
आईपीएल ट्रेलब्लेजर्स की कमान संभाल रहीं स्मृति मंधाना ने 36 टी-20 मैच में 767 रन बनाए हैं

मुंबई. यहां के वानखेड़े स्टेडियम में मंगलवार को आईपीएल के पहले क्वालीफायर मुकाबले से पहले एक महिला टी-20 प्रदर्शनी मैच खेला जाएगा। बीसीसीआई ने इस मुकाबले को टी-20 चैलेंज गेम नाम दिया गया है। टी-20 चैलेंज को भविष्य में महिला आईपीएल की दिशा में महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। अगर परिणाम सकारात्मक रहे तो बीसीसीआई महिला आईपीएल का ब्लू प्रिंट तैयार करेगा। टी-20 चैलेंज गेम के लिए दुनिया भर की टॉप महिला क्रिकेटरों की दो टीमें आईपीएल ट्रेलब्लेजर्स और आईपीएल सुपरनोवा बनाई गईं हैं। ट्रेलब्लेजर्स की कमान स्मृति मंधाना और सुपरनोवा की हरमनप्रीत कौर को सौंपी गई है। टीम का एलान 17 मई को हुआ था।

मकसद- देश में महिला क्रिकेट को बढ़ावा देना
– टी-20 चैलेंज कराने के पीछे बीसीसीआई का मकसद देश में महिला क्रिकेट को बढ़ावा देना है। पिछले साल भारतीय महिला टीम ने पहली बार वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था। तभी से ऐसी चर्चाएं शुरू हो गईं थी कि महिला क्रिकेट के ज्यादा से ज्यादा मैच कराए जाएं।

– बीसीसीआई के अपने सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट के साथ टी-20 चैलेंज की भी मेजबानी करने से भविष्य में महिला क्रिकेटरों को अपनी प्रतिभा का और ज्यादा प्रदर्शन करने का मौका मिल सकता है।

हर टीम में होंगी 13-13 खिलाड़ी
– बीसीसीआई के अनुसार, “मंगलवार को पहले क्वालीफायर से पहले दोपहर 2 बजे से महिला टी-20 चैलेंज खेला जाएगा। यह अपने आप में एक अनूठा मुकाबला है। इसके लिए हर टीम में 13-13 खिलाड़ियों को रखा गया है। कुल 26 में से 10 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं। ये खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड से हैं।”

राजीव शुक्ला ने कहा- आईपीएल की तर्ज पर तैयारी
– टी-20 चैलेंज के बारे में आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने बताया, “हम पिछले कुछ हफ्तों से आईपीएल की तरह महिला क्रिकेटरों के लिए भी एक मंच तैयार करने की कोशिश कर रहे थे। हमने कई देशों के क्रिकेट बोर्ड से चर्चा की और जो नतीजे आए उससे मैं खुश हूं। न्यूजीलैंड की कप्तान सूजी बेट्स, वुमेन्स टी-20 में सबसे तेज हॉफ सेंचुरी मारने वाली सोफी डिवाइन, ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एलसी पेरी, विकेटकीपर एलाइसा हेली, मेघन स्कट और बेथ मूनी खुशी-खुशी इस मुकाबले के लिए तैयार हो गईं। यह मैच भारत के अलावा दुनिया भर में टेलीकॉस्ट किया जाएगा।”

टीमें इस प्रकार हैंः
आईपीएल ट्रेलब्लेजर्स: स्मृति मंधाना (कप्तान), एलाइसा हेली (विकेट कीपर), सूजी बेट्स, दीप्ति शर्मा, बेथ मूनी, जेमिमा रोड्रिग्ज, डेनियल हेजेल, शिखा पांडे, ली ताहुहु, झूलन गोस्वामी, एकता बिस्ट, पूनम यादव, दयालन हेमालता।
आईपीएल सुपरनोवा: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), डेनियल वैट, मिताली राज, मेग लेनिंग, सोफी डिवाइन, एलसी पेरी, वेदा कृष्णामूर्ति, मोना मेश्राम, पूजा वस्त्राकर, मेगन स्कट, राजेश्वरी गायकवाड़, अंजू पाटिल, तानिया भाटिया (विकेट कीपर)।

चैलेंज गेम में उतरने वाली खिलाड़ियों की टी-20 में रैंकिंग

खिलाड़ी देश रैंकिंग
सूजी बेट्स न्यूजीलैंड 2 (बल्लेबाजी)
मेग लेनिंग ऑस्ट्रेलिया 3 (बल्लेबाजी)
बेथ मूनी ऑस्ट्रेलिया 4 (बल्लेबाजी)
मिताली राज भारत 6 (बल्लेबाजी)
स्मृति मंधाना भारत 7 (बल्लेबाजी)
हरमनप्रीत कौर भारत 8 (बल्लेबाजी)
सोफी डिवाइन न्यूजीलैंड 10 (बल्लेबाजी)
मेगन स्कट ऑस्ट्रेलिया 1 (गेंदबाजी)
पूनम यादव भारत 5 (गेंदबाजी)
ली ताहुहु न्यूजीलैंड 6 (गेंदबाजी)
डेनियल हेजेल इंग्लैंड 8 (गेंदबाजी)
एलसी पेरी ऑस्ट्रेलिया 10 (गेंदबाजी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here